Share Tading Tips in Hindi

Wednesday, 9 October 2013

फेसबुक का उत्तम प्रयोग कैसे करे

 फेसबुक का उत्तम प्रयोग  करके कैसे एक सफल ऑनलाइन मार्केटर बने 



तो दोस्तों नमस्कार एक बार फिर मुझे याद आया की मुझे कुछ हिंदी मैं भी लिखना है जैसे के मेरा ब्लॉग है "Best Solutions at India Club" तो मुझे हमेशा इंग्लिश भाषी लोगो के लिए ही नहीं लिखना है बल्कि मुझे कुछ न कुछ हिंदी मैं भी लिखना है जिससे की मैं अपने भारतीय साथीयो का भी अच्छी जानकारी प्रदान कर सकू। 
दोस्तों आज मैं आपको अपने अनुभवों को इस ब्लॉग के जरिये बटन चाहता हूँ की आप किस प्रकार फेसबुक का उत्तम प्रयोग करके एक बढ़िया और सफल ऑनलाइन मार्केटर बन सकते है जिससे आप इन्टरनेट के द्वारा पैसे भी कम सकते है। 

दोस्तों मैं  आपका ज्यादा समय बर्बाद न करके आपको कुछ बिन्दु के द्वारा बताना चाहता हूँ के किन किन बात का ध्यान आपको हमेशा रखना चाहिए जब भी आप फेसबुक का पर्योग अपने ऑनलाइन मर्क्केतिंग व्यवसाय मैं कर रहे है। 

१.  फेसबुक का प्रयोग लोग ज्यादा से ज्यादा मोबाइल पर करते है अत: आप ध्यान रखे के आपके फेसबुक पेज का मोबाइल पर एक्सेस हो सकता है या नहीं या आपके द्वारा बनवाई गयी कोई पेज एप्लीकेशन मोबाइल पर चल सकती है या नहीं। 

२. आप हमेशा कोशिश करे की जो भी सूचना,सन्देश या कोई भी टिपन्नी आपको आपके सन्देश या सुचना पर प्राप्त हो तो उसका जवाब तुरंत देना चाहिए अथवा जवाब दे देना चाहिए मेरा यहाँ कहने का मतलब है दोस्तों हमेशा आपको चाहने वालो के साथ में जुड़े रहिये। 

३. अपने चाहने वालो के किसी भी "Like" को कभी मत नकारिये उसके द्वारा किये प्रत्येक "Like" को आपको भी पसंद अथवा "Like" करना चाहिए और आपके फंस द्वारा किसी भी टिपन्नी अथवा कमेंट का तुरंत जवाब देना चाहिए। 

४. दोस्तों आपको हमेशा अपने फोल्लोवेर के केवल बढ़िया कमेंट का ही जवाब नहीं देना चाहिए बल्कि आपको कडवाहट भरे प्रश्नों का भी जवाब देना चाहिए मेरा मानना है दोस्तों हमेशा किसी भी व्यक्ति को केवल प्यार से ही जीता जा सकता है अत: आप कभी भी किसी भी प्रशन के जवाब को देने में हिचकिचान नहीं चाहिए। 

५. अपने चाहने वालो को हमेशा उनके पहले नाम से ही संबोधित करना चाहिए किसी भी दुसरे नाम अथवा गोत्र से नहीं सम्बिधित करना चाहिए यही फेसबुक का उत्तम प्रयोग का तरीका है।  



६. आपको अपने फेसबुक पेज का उत्तम प्रयोग यदि करना है तो अपने फेसबुक पेज पर कुछ बढ़िया एप्लीकेशन को दिखाना चाहिए ताकि किसी नए व्यक्ति को लगे की वाकई यह इक बढ़िया पर्योग्कर्ता है क्यूकी कोई भी आपके पगी या वेबसाइट या ब्लॉग पर तब तक नहीं आयेगा जब तक उसको कुछ जरूरी प्राप्त नहीं होता हो यही फेसबुक का उत्तम प्रयोग सिद्ध करता है। 

७.यदि वाकई आप फेसबुक का उत्तम प्रयोग करना चाहते है तो आपको फेसबुक advertisement को भी प्रयोग करना चाहिए क्यूंकि केवल भारत में ही फेसबुक के प्रयोगकर्ता करीब ८० मिलियन है जो की अपने आप में बहुत बड़ा बाज़ार है किस भी व्यवसाय को सफल बनाने के लिए। 

दोस्तों मैं अब आपको कुछ फेसबुक का उत्तम प्रयोग मैं बताना चाहता हूँ की कैसे फेसबुक advertisement से कैसे सफल बना जा सकता है ऑनलाइन मार्केटिंग व्यवसाय में 

1    ------ आप फेसबुक की स्पोंसेरेड स्टोरीज  और प्रमोटेड पोस्ट या अपने बढ़िया पोस्ट को प्रमोट करके अपने फसब्बोक अकाउंट का उत्तम प्रयोग कर सकता है और बढ़िया पैसे भी कम सकता है। 

2    -------फेसबुक advertisement द्वारा आप किसी भी एक्श्त्र मैं विज्ञापन दे सकते हो अथवा आप अपने किसी भी व्यवसाय को किसी भी चीते से एक्श्त्र में विज्ञापित कर सकते हो। 

3   --------फेसबुक विज्ञापन द्वारा आप कुछ अनुसन्धान भी कर सकते हूँ मार्केटिंग पर क्यूंकि यह बहुत ही सस्ती दरो पर उपलब्ध है जिसको पहले जाच जा सकता है। 

तो दोस्तों  कैसा  लगा मेरा यह ब्लॉग अपने कमेंट लिखना न भूलिए आपके सुझाव ही है जो मुझे लिखने की प्रेरणा देते है। यदि आप हमेशा इस तरह की सुचना अपने मेल पर चाहते है तो आप मुझे सब्सक्राइब कर सकते है और फेसबुक का उत्तम प्रयोग करना की जानकारी मुझसे प् सकते है। 


धन्येवाद दोस्तों 

आपका 

चन्दन सिंह 

The Online Marketer

http:://facebook.com/chandansingh
http://twitter.com/chandanpundir
http://linkedin.com/chandanpundir
http://pinterest.com/kinjal786786





No comments:

Post a Comment

Give Me Comments