Share Tading Tips in Hindi

Wednesday, 19 March 2014

Bitcoin के द्वारा कैसे पैसे कमाए जाते है।

Bitcoin के बारे में भारतवासियो के लिए हिंदी में जानकारी। 



नमस्कार दोस्तों जैसा की मेरे बहुत से दोस्त और चाहने वाले कहते है की मेरा ब्लॉग उनके लिए बहुत ही बढ़िया या उपयोगी साबित हो रहा उसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए मैं आज आपको एक बहुत ही महत्तवपूर्ण विषय के बारे मैं बताने जा रहा हूँ जिसका नाम है Bitcoin.






दोस्तों Bitocin का अविस्कार 3 जनवरी 2009 यानि आज से पाँच वर्ष पहले हुआ था जो कि सतोसी  नाकामोटी एक कंप्यूटर प्रोग्रामर ने किया था। Bitcoin एक वरचूवल करंसी हे जो कि इनटरनेट पर परयोग की जाती है। यह करेंसी किसी भी बैंक या सरकार के दवारा आपकी लोकल करेंसी से बदली जा सकती है।यह करेंसी एक कंप्यूटर प्रोग्राम के द्वारा उत्पन्न की जाती है और यह पैसे मैं बदली जा सकती आपके वरचूवल पर्स में जमा करने के बाद।




दोस्तों जैसा की मैंने आपको बताया है Bitcoin का आविष्कार सातोसी नाकामोटी ने किया परन्तु इस सॉफ्टवेयर को ओपन सोर्स कम्युनिटी चला रही है जिसमे की कुछ प्रोग्राम डेवलपर है जो इसकी देख रेख करते है। दोस्तों अब आप यही सोच रहे होंगे की Bitocin काम कैसे करता है चलो मैं अब आपको बताता हूँ की Bitcoin कैसे काम करता है जैसा की मैंने आपको बताया की Bitcoin एक सॉफ्टवेयर पर कार्य करता है तो इसके लिए आपको Bitcoin क्लाइंट सॉफ्टवेयर आपको डाउनलोड करना पड़ेगा जो की आप इस लिंक से कर सकते है

Bitcoin Client Software

इसको डाउनलोड करने के बाद Bitocin इंटरनेट पर Bitcoin के फैले नेटवर्क से जुड़ जायेगा दोस्तों इसके Bitocin सॉफ्टवेयर दो यूनिक की उत्पन्न करता है उसमे से एक की "प्राइवेट की" होती है तथा दूसरी "पब्लिक की" होती है "प्राइवेट की" आपके कंप्यूटर पर सुरक्षित रहती है तथा दूसरी की जो की "पब्लिक की" होती है आपको उस व्यक्ति को बतानी होती है जिससे आप Bitcoin लेने या देने वाले है।

Bitcoin WALLET 


"पब्लिक की" एक तरह का इंटरनेट लिंक होता है जिसके द्वारा ही सभी Bitcoin प्रयोगकर्ता से हम Bitcoin ले या दे सकते है। दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे की Bitcoin उत्पन्न कैसे होती है दोस्तों यह प्रकिर्या बड़ी कम्प्लिकेटेड या उनसुलझी है जो की इस सॉफ्टवेयर के द्वारा ही कि जाती है जिसे की "माइनिंग" कहा जाता है Bitcoin सॉफ्टवेयर को चलने के लिए या माइनिंग के लिए आपको बहुत ही ताकतवर मेरा मतलब की पावरफुल कंप्यूटर कॉन्फिग्रेशन चाहिए होती है।

Bitcoin ATM 


दोस्तों अब आपके दीमाक में आ रहा होगा की Bitcoin भेजी कैसे जाती है दोस्तों जब भी आप transaction करते है तो आपके सॉफ्टवेयर द्वारा उत्पन्न की गयी "प्राइवेट की" उस व्यक्ति की "पब्लिक की" से जुड़ती है उस मूल्य के साथ जो की आप उसे भेजना चाहते है तथा उसको Bitocin के अन्य प्रयोगकर्ताओ को वेरिफिकेशन के लिए भेज दिया जाता है जो की इस Bitcoin ट्रान्सफर में सामिल भी नहीं है यही इस वर्चुअल करेंसी की सबसे बड़ी खासियत है की प्रत्येक ट्रान्सफर उन प्रयोगकर्ताओ द्वारा वेरीफाई किया जाता है जो की इस ट्रान्सफर मैं मुख्ये रूप से सामिल भी नहीं है।

अब आपको बटन चाहता हूँ की Bitocin के द्वारा कैसे आप पैसे कमा सकते है तो दोस्तों Bitocin के द्वारा एक कमाई का जरिया है इसके ट्रेडिंग करके जैसे हम दूसरी करेंसी की ट्रेडिंग से पैसे कमाते है ऐसे ही हम Bitcoin वर्चुअल करेंसी के ट्रेडिंग द्वारा पैसे कमा सकते है। दोस्तों आपके दिमाक मैं एक बात आ रही होगी की Bitcoin को कंट्रोल कौन करता है मेरा यहाँ पर यही कहना होगा की जिस प्रकार ईमेल टेक्नोलॉजी का कंट्रोल बटन उसके प्रयोगकर्ता के हाथ मैं होता है ठीक उसी प्रकार Bitcoin का कंट्रोल बटन भी इसके प्रयोगकर्ता के हाथ मैं है।

Add caption

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे की Bitocin को कोई प्रयोग करता है या नहीं दोस्तों Bitcoin के प्रयोगकर्ता दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे है इस लिस्ट मैं आहूत से बड़े नाम भी सामिल है जैसे की Namecheap, Wordpress, Reddit और Flattr.

दोस्तों में आपको एक और तरीका बताना चाहता हूँ जिससे आप Bitcoin के एफिलिएट के द्वारा भी पैसे कमा सकते उसके लिए आपको इसका प्रमोशन करना जिसके लिए लिंक निचे दिया गया है

Bitcoin एफिलिएट 

दोस्तों अब में अपना यह पोस्ट ख़त्म करता हूँ यदि आपको इसके बारे और कोई भी जानकारी चाहिए तो निचे कमेंट सेक्शन लिख सकते है। में समझता हूँ की मैंने साड़ी जानकारी इस पोस्ट मैं दी फिर कुछ नए ब्लॉग पोस्ट के साथ फिर से हाजिर होंगे Bitcoin के बारे में।

धन्यवाद

आपका अपना दोस्त

चन्दन सिंह पुंडीर

























4 comments:

  1. Earn from Ur Website or Blog thr PayOffers.in!

    Hello,

    Nice to e-meet you. A very warm greetings from PayOffers Publisher Team.

    I am Sanaya Publisher Development Manager @ PayOffers Publisher Team.

    I would like to introduce you and invite you to our platform, PayOffers.in which is one of the fastest growing Indian Publisher Network.

    If you're looking for an excellent way to convert your Website / Blog visitors into revenue-generating customers, join the PayOffers.in Publisher Network today!


    Why to join in PayOffers.in Indian Publisher Network?

    * Highest payout Indian Lead, Sale, CPA, CPS, CPI Offers.
    * Only Publisher Network pays Weekly to Publishers.
    * Weekly payments trough Direct Bank Deposit,Paypal.com & Checks.
    * Referral payouts.
    * Best chance to make extra money from your website.

    Join PayOffers.in and earn extra money from your Website / Blog

    http://www.payoffers.in/affiliate_regi.aspx

    If you have any questions in your mind please let us know and you can connect us on the mentioned email ID info@payoffers.in

    I’m looking forward to helping you generate record-breaking profits!

    Thanks for your time, hope to hear from you soon,
    The team at PayOffers.in

    ReplyDelete
    Replies
    1. Dear Thanks for the comment and suggestion i will see this website and try to connect

      Delete
  2. If you are looking to buy bitcoins online, Paxful is the ultimate source for bitcoins as it allows buying bitcoins by 100's of payment methods, such as MoneyGram, Western Union, PayPal, Visa, MasterCard, American Express and even exchanging your gift cards for bitcoins.

    ReplyDelete
  3. Are you tired of searching for bitcoin faucets?
    Triple your claimed satoshis with this amazing BITCOIN FAUCET ROTATOR.

    ReplyDelete

Give Me Comments