Share Tading Tips in Hindi

Sunday, 30 November 2014

मुफ़्त में ऑनलाइन मार्केटिंग या इंटरनेट मार्केटिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त करे।


ऑनलाइन मार्केटिंग में मास्टर डिग्री


दोस्तों आज मैं आपको ऑनलाइन मार्केटिंग की समूर्ण कुंजी प्रदान करने जा रहा जो मैंने और मेरी पूरी टीम ने मिलकर करीब करीब छे महीनो में लिखी है।

दोस्तों जिसको शुरू से लेकर आखिर तक जो कोई एक एक अध्याय को पढ़ेगा और समझेगा वह ही ऑनलाइन मार्केटिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त करेगा । दोस्तों मेरा यहाँ बार बार यह कहना की वह मास्टर डिग्री प्राप्त करेगा का मतलब है दोस्तों की वह ऑनलाइन मार्केटिंग में बिलकुल उस्ताद बन जायेगा परंतु उसके मेरे द्वारा लिखी इस कुंजी को पूरा पढ़ना पड़ेगा जिसमे एक एक करके ऑनलाइन मार्केटिंग से सम्बंधित सभी जानकारी उपलब्ध है।



जिस प्रकार दोस्तों किसी भी मास्टर डिग्री को पाने के लिए आपको बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है परंतु मैंने यह ऑनलाइन मार्केटिंग की गाइड अपने चाहने वालो के लिए मुफ़्त में लिखी है ।

दोस्तों उस पूरी कुंजी या कोर्स को मैंने दस हिस्सों में बाट दिया जिससे आपको इसे समझने में आसानी हो और प्रत्येक हिस्से में करीब करीब 10 अध्याय होंगे जिनको आपको एक एक करके बड़े ही ध्यान से पढ़ना है तो दोस्तों करीब करीब 100 अध्याय आपको पढ़ने है जिससे आप ऑनलाइन मार्केटिंग में मास्टरी हासिल कर लेंगे।



यहाँ इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको इस पूरी कुंजी का सार बताने जा रहा हूँ आप किसी भी बिंदु पर क्लिक करके उसके अंदर तक जा सकते है अर्थात आप अपनी पूरी कुंजी को इस ब्लॉग पोस्ट से भी खोज सकते है।

दोस्तों वह कुंजी निचे इस प्रकार है: 

1. ऑनलाइन मार्केटिंग की शुरुवाती जानकारी: 

दोस्तों इस बिंदु के अंदर आपको ऑनलाइन मार्केटिंग के कुछ शुरुवाती जानकारी दी जाती है जिनको बिना पढ़े या बिना समझे आप अपने लक्ष्य पर फोकस नहीं कर पाएंगे तथा आप ऑनलाइन मार्केटिंग में मास्टर डिग्री हाशिल नहीं कर पाएंगे।क्योंकि किसी भी विषय में मास्टरी करने के लिए आपको उसकी शुरुवाती जानकारी होनी चाहिए।


दोस्तों इस शुरुवाती जानकारी की पूरी पढ़ाई जानकारी के लिए आप क्लिक करे 

2. ग्राहकों की सम्पूर्ण मानशिकता की जानकारी

दोस्तों जब आप एक बार ऑनलाइन मार्केटिंग की शुरुवाती जानकारी प्राप्त कर लेंगे तब उसके बाद आपको आगे की जानकारी दे जायेगी।

ऑनलाइन मार्केटिंग की शुरुवाती जाकारी प्राप्त करने के बाद आपको ग्राहकों की मानशिकता समझने के लिए सम्पूर्ण कुंजी प्रदान की जायेगी। जिसके अंदर आपको बताया जायेगा कैसे समझना है की लोग क्या चाहते है? क्या खरीदते है?कहा से खरीदते है? अर्थात इस कुंजी के अंदर आपको पूरी तरह से एक ग्राहक को समझने का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

3. SEO की सम्पूर्ण जानकारी

दोस्तों जब आप ऑनलाइन मार्केटिंग शुरुवाती जानकारी पा लेंगे तथा यह भी समझने लगेंगे की ग्राहक क्या सोचते समझते है आपकी वास्तु के बारे में आपकी कंपनी के बारे में तब आप पूरी तरह से तैयार है ऑनलाइन मार्केटिंग में अपना भविष्य बनाने के लिए परंतु उससे पहले आपको और भी 8बिंदु की सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए जिसमे सबसे पहला बिंदु है SEO की सम्पूर्ण जानकारी अतः आपको मैं बताने जा रहा हूँ की SEO की ऑनलाइन मार्केटिंग में डिग्री पाने के लये क्या भमिका है असल में दोस्तों आप SEO के बिना ऑनलाइन मार्केटिंग के फील्ड में आगे नहीं बढ़ पाओगे क्यंकि इससे ही एक ऑनलाइन मार्केटर अपनी कंपनी की वेबसाइट या ब्लॉग पर गूगल का ट्रैफिक ला सकते है अतः इस बिंदु में लिखी पूरी जानकारी ध्यान से याद करे और अपने ऑनलाइन मार्केटिंग के कैरियर को सफल बनाये।

4. कंटेंट विपणन की सम्पूर्ण जानकारी

दोस्तों इसके बाद आपको कंटेंट मार्केटिंग की भी पूरी जानकारी होने चाहिए जिसके अन्तर्गत आपको बताया जायेगा की आप किस प्रकार अपने कंटेंट से किसी भी वास्तु कहा से कहा पंहुचा सकते है अर्थात अपनी कंपनी की वस्तु को बेच सकते है।

क्योंकि दोस्तों कंटेंट विपणन ही एक ऐसा हथियार है जो ग्राहकों या आपके कंटेंट को चाहने वालो को बार बार आपकी वेबसाइट पर आने के लिए मजबूर करता है।अतः दोस्तों इस कंटेंट विपणन की पूरी कुंजी को भी बड़े ध्यान से पढ़े ताकि आप ऑनलाइन मार्केटिंग में मास्टर डिग्री हाशिल कर सके।

5.वेबसाइट linking की जानकारी

दोस्तों अब तक अपको समझ में आ गया होगा की ऑनलाइन मार्केटिंग में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए आपको लाखो रूपये खर्च करने की जरूररत नहीं है बल्कि मेरी बताई इस कुंजी को ध्यान से पढ़कर आप उसकी प्रैक्टिस करेगे तो आप ऑनलाइन मार्केटिंग में मास्टरी हासिल कर लेंगी।

दोस्तों जैसा की मैंने पहले वाले बिन्दुओ में बताया की आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन,कंटेंट  मार्केटिंग की बढ़िया जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको लिंक बनाने की बीही अच्छी जानकारी होनी चाहिए ।

दोस्तों आये वेबसाइट के साथ कैसे आपको अपनी वेबसाइट लिंक करनी है इसकी पूर्ण जानकारी होनी चाहिए क्योंकि लिंक बिल्डिंग से आप बहुत बढ़िया तरीके से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते है।

इस तरीके से आप केवल उस लिंक की हुई वेबसाइट से ट्रैफिक नहीं प्राप्त करते बल्कि गूगल सर्च इंजन से भी ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर लाते है।

अतः यह ऑनलाइन मार्केटिंग में बहुत आव्यश्यक है की आपको  link building की भी पूरी जाकारी होनी चाहिए।

6. ब्लॉग मार्केटिंग की जाकारी

दोस्तों आपको ऑनलाइन मार्केटिंग में अपनी मास्टर डिग्री पाने के लिए ब्लॉग मार्केटिंग की भी अच्छी जानकारी  होनी चाहिए और इसके साथ साथ आपको पता होना चाहिए किस प्रकार आपको अपने ब्लॉग पर आने वाले लोगो को इस तरह जोड़कर रखना है ताकि वो लोगो को बार बार अपने ब्लॉग पर ला सके और एक दुसरे को जोड़कर रखे यही ऑनलाइन मार्केटिंग का एक तरीका है।

क्योंकि यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के इर्द गिर्द कोई भी समूह या लोगो का समूह बनाने में असफल रहे तो तो आप अपनी ऑनलाइन मार्केटिंग की रणनीति को सफल बनाने में असमर्थ हो जायेंगे अतः आपको ब्लॉग मार्केटिंग के बारे में भी सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए।

7. दोस्तों ऑनलाइन मार्केटिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए की आप अपना व्यवषय कैसे बढ़ा सकते है जिसके लिए आप काम करते है उसका व्यवसाय कैसे बढ़ा सकते है।
आपको नए नए तरीको का प्रयोग करके अपने व्यवसाय को नयी उचाईयो तक उठाने की भी आपको जानकारी होनी चाहिए तभी आप ऑनलाइन मार्केटिंग में मास्टर डिग्री पा सकते है।



8. दोस्तों अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक या लोगो को लेकर आना ही ऑनलाइन मार्केटिंग का हिस्सा नहीं दोस्तों इसका दूसरा पहलू होता है इन लोगो को अपनी वास्तु या सर्विस जो आपकी कंपनी या अप्प देते है उसको उन लोगो को बेचना तथा उनको आपकी कंपनी से जोस्कार रखना भी इस ऑनलाइन मार्केटिंग का हिस्सा है।
दोस्तों आप जब इसके बारे मइ प्यूरी तरह से जान जायेंगे या समझ जायेंगे तब ही आप ऑनलाइन मार्केटिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त कर पाएंगे इस बिंदु में आपको यही जानकारी प्रदान करूँगा।दोस्तों आपको इस तरह से एक एक करके सबके बारे में पढ़ना चाहिए तभी आप ऑनलाइन मार्केटिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त करेंगे।

9. दोस्तों आप सोच रहे होंगे की चन्दन ने यह तो कह दिया की ट्रैफिक या आपकी वेबसाइट पर आने वाले लोगो को ग्राहकों में बदलना चाहिए और यह भी ऑनलाइन मार्केटिंग का ही हिस्सा है परंतु यह नहीं बताया की उसको कैसे करना है अर्थात कैसे वेबसाइट पर आने वाले लोगो को कैसे ग्राहक में बदलना है।

तो दोस्तों में landing page optimization की जानकारी से आपको सिखाने जा रहा हूँ की आप किस तरह से लोगो को ग्राहकों में कैसे बदल सकते है।आपको लैंडिंग पेज बनाते समय इस पेज कुछ अच्छी तथा ताज़ा या ऐसे जानकारी देनी चाहिए जो की आपके लैंडिंग पेज पर आने वाले लोगो की कुछ काम आये और वो आपके ग्राहक बन जाये।

लैंडिंग page से आप अपने पेज पर आने वाले लोगो को अपनी वस्तु की जानकारी देकर भी उनको ग्राहकों में बदल सकते है।क्योंकि ऑनलाइन मार्केटिंग में मास्टर डिग्री पाने के लिए आपको लैंडिंग page optimization की भी अच्छे जानकारी होनी चाहिए।

10. दोस्तों कई बार अपने देखअ या जाना होगा और आप जानेगे जब ऑनलाइन मार्केटिंग सेक्टर में प्रवेश करेंगे की जो भी लोग आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आते है सभी ग्राहक नहीं बनते है तो दोस्तों आपको उन लोगो को भी अपने साथ जोड़कर रखना भी इस ऑनलाइन मार्केटिंग का हिस्सा है।
क्योंकि जब आप किसी को आप आपने साथ जोड़कर रखेंगे तो एक न एक दिन आप उनको ग्राहक में जरूर बदल सकते है। अतः आपको ऑनलाइन मार्केटिंग में मास्टर डिग्री पाने के लिए इस तथ्य कई पउरई जानकारी होनी चाहिए।

दोस्तों अब में अपनी ब्लॉग पोस्ट को ख़त्म करने जा रहा हूँ और मुझे लगता यही जानकारी आप लोगो के बीआहूत काम आएगी दोस्तों अभी इसमें से कुछ जानकारी या लिंक में कंटेंट अधूरा होगा क्योंकि अभी मेरी टीम इसको पूरा करने में लगी है जो की आपको ऑनलाइन मार्केटिंग के सेक्टर में पूरी तरह से मास्टर बना देगी।



धन्यवाद 

आपका अपना

चन्दन सिंह

ऑनलाइन मार्केटर

अब हिंदी में भी


1 comment:

  1. i'm looking for your blog , that was awesome through and very help full for me please give me more suggestion, related news update and everything. commodity calls

    ReplyDelete

Give Me Comments