Share Tading Tips in Hindi

Wednesday, 17 December 2014

इंटरनेट पर पैसे कमाने के लिए किसी उत्पाद का चुनाव करते समय ध्यान रखने वाली बाते


 उत्पाद का चुनाव ऑनलाइन बिक्री  लिए 



दोस्तों आप जानना चाहते है की कैसे कुछ छोटे छोटे उत्पाद इंटरनेट वर्ल्ड में कुछ ही समय में इतने ज्यादा प्रसिद कैसे हो गए।

दोस्तों व्यवसाय को इंटरनेट वर्ल्ड पर सफल बनाने के लिए आपको एक अच्छे से उत्पाद का चुनाव करना पड़ेगा परंतु दोस्तों सभी  को इसका ज्ञान नहीं होता की किस तरह के उत्पाद को उन्हें इंटरनेट वर्ल्ड पर बेचना चाहिए।

दोस्तों आज में इसी से सम्बंधित ब्लॉग पोस्ट लिखने जा रहा हूँ जिसके अन्तर्गत आप जान पाएंगे की आपको इंटरनेट पर उत्पाद बेचने के लिए आपको किस तरह का उत्पाद चुनना चाहिए।

दोस्तों मैंने आपकी सहायता के बहुत सारे उत्पाद का अध्ययन किया तथा मैंने कुछ बिन्दुओ को यहाँ लिखा है जो आपकी उत्पाद के चुनाव में सहायता प्रदान करेगा:



दोस्तों एक बात का हमेशा ध्यान रखना की मैंने जो बिंदु चुने है वह जरूरी नहीं ली आपकी सोच या उत्पाद के चुनाव में पूरी तरह से खरे उतरेंगे यदि आपको कोई भी परेशानी या सुझाव हो तो निचे कमेंट में लिखकर मुझे जरूर बताये।



  • जहाँ आपको उत्पाद बेचना है उस बाजार का कितना बड़ा साइज़ है यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है।मेरा यहाँ कहने का मतलब यह है की आपका उत्पाद चाहे कितना भी छोटा क्यों नहीं होवे परंतु उसका बाजार ठीक ठाक होना चाहिए अर्थात आप उत्पाद कैसा भी परंतु उसका मार्किट कुछ हद तक होना चाहिए ऐसा न होवे की उत्पाद तो आपने बहुत बड़ा व् बढ़िया चुन लिया परंतु उसका मार्किट कुछ भी न हो तो ऐसे उत्पाद को चुनना बेकार है। दोस्तों इसके लिए आप इटरनेट पर उपलब्ध सारे यंत्रो का प्रयोग कर सकते है जो आपको आपके उत्पाद की मार्किट का या बाजार का एरिया बता सकता है।जैसे की गूगल कीवर्ड यंत्र जो की आपको आपके उत्पाद से सम्बंधित मुख्य शब्दों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करता है जिससे आप अपने उत्पाद का बाज़ार का अनुमान लगा सकते है। 

  • प्रतिस्पर्धा की जानकारी भी आपको जरूर होना चाहिए जिसकी वजह से आप अपने उत्पाद के चुनाव के कार्य को बहुत अच्छी तरह से पूरा कर सकते है।आपको इस बात का ध्यान रखना है जब अपने उत्पाद का चुनाव करते है की आपके उत्पाद के कितने प्रतिस्पर्धक है? या कोई प्रतिस्पर्धक ही नहीं है। दोस्तों यह आपके उत्पाद के चुनाव में तथा आपकी ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति के निर्धारण में सहायता करता है।

  • दोस्तों अपने ऑनलाइन मार्केटिंग के 10 साल के अनुभव से मुझे या आपको बताने में बहुत गर्व महसूस हो रहा है की अपने उत्पाद को चुनने से आपको पता होना चाहिए की आपका उत्पाद किस स्टेज पर है अर्थात आपका उत्पाद अभी लोगो की पसंद है? आपका उत्पाद लोगो पसंद में नहीं है या आपका उत्पाद लोगो की खरीदारी में धीरे धीरे शामिल हो रहा है।ऊसके लिए भी आप इंटरनेट पर बहुत सारे यंत्र उपलब्ध पाएंगे जो की आपकी इस समस्या का हल कर देंगे जैसे आप गूगल trends पर जाकर यह जान सकते है की कौन सा उत्पाद या क्या क्या चीज आजकल trend में है तथा आप इस यंत्र और भी बहुत सारे फायदे पाएंगे जो आपकी खोज को और आगे तक ले जायेगा।

  • आपको अपने उत्पाद को चुनने के इस अगले बिंदु को भी बड़े ध्यान से जानना तथा समझना पड़ेगा इस बिंदु में आपको पता लगाना पड़ेगा की आपका उत्पाद लोकल बाजार में उपलब्ध है अथवा नहीं? उत्पाद के चुनाव में यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ग्राहकों की अधिकतर अवसायकता अपनी एरिया की लोकल मार्किट से ही पूरी होती है।क्योंकि यदि आपके द्वारा चुने गए उत्पाद को ग्राहक उसकी लोकल बाजार से खरीद सकता है तो आपको कुछ अलग रणनीति बनानी पड़ेगी अपने उत्पाद के चुनाव में या उसको बेचने में।

  • आपको अपने उत्पाद को चुनने से पहले यह बीहई ध्यान में रखना पड़ेगा या अपने दिमाग में रखना पड़ेगा की आपके उत्पाद ग्राहक किस उम्र से संबधित है अथवा उन ग्राहकों की अन्य क्या क्या गुण है।

  • अपने उत्पाद को चुनने से पहले आप इस बात को भी ध्यान में रखे की आप किटने लाभ या हानि पर अपने उस चुने हुआ उत्पाद को बाजार या ऑनलाइन बाजार में बेच सकते है।क्योंकि दोस्तों आज के इस प्रतिस्पर्धक युग आपको अपना लाभ शुरुवात में काफी कम भी करना पड़ सकता है परंतु वह इतना कम भी नहीं होना चाहिए की आप अपनी variable लागत भी वहन् ना कर सके अतः दोस्तों इस बिंदु को भी ध्यान में रखे अपने उत्पाद को चुनने से पहले।

  • दोस्तों अपने उत्पाद का चुनाव करते समय इस बात का भी ध्यान रखे उत्पाद को अपने ग्राहकों को आप बार बार बेच सकते है अर्थात आप अपने उत्पाद को सब्सक्रिप्शन के आधार पर बेच सकते हो क्योंकि दोस्तों उत्पाद को अपने पुराने ग्राहकों को बेचना ज्यादा सुलभ होता है न की नए ग्राहकों को अपने उत्पाद को खरीदने के लिए प्रेरित करना।

  • दोस्तों उत्पाद का चुनाव करते समय आप अपने उत्पाद का वजन का भी ध्यान रखे क्योंकि आपके उत्पाद का वजन भी आपकी बिक्री पर प्रभाव डालेगा।क्योंकि दोस्तों यदि आपका उत्पाद बड़ा और भारी होगा तो आपको उसकी कूरियर की ज्यादा लागत देनी पड़ेगी जबकि हर ग्राहक अपने उत्पाद मुफ़्त में कूरियर करवाना चाहता है।

  • दोस्तों अपने उत्पाद का चयन करते समय आप अपने उत्पाद को अच्छी तरह से जाँच ले की आपका उत्पाद भंगुर तो नहीं है अर्थात आपका उत्पाद आशानी से टूटने वाला नहीं होना चाहिए।क्योंकि यदि आपका उत्पाद आसानी से टूटने वाला होगा तो उसकी कूरियर की लागत को बढ़ाता है।यदि आप अपने उत्पाद को अच्छी तरह से पैक नहीं करेंगे तो आप को अधिक टूटे हुए उत्पादों को वापिस देना पड़ेगा जो आपकी लागत को बढ़ाएगा।

दोस्तों मैंने जो बिंदु यहाँ लिखे है वो केवल मैंने आपकी सहायता के लिए लिखे है यदि आपके पास कोई सुझाव हो तो कमेंट में जरूर लिखे।

आपका अपना

चन्दन सिंह

ऑनलाइन मार्केटर

अब हिंदी में भी

3 comments:

  1. i'm looking for your blog , that was awesome through and very help full for me please give me more suggestion, related news update and everything.
    mcx silver tips

    ReplyDelete

Give Me Comments